स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने बनाई नई पार्टी ; नाम और झंडा आया सामने

स्‍वामी प्रसाद मौर्य अब अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी से पूरी तरह अलग हो गए हैं. उन्‍होंने नई पार्टी का गठन कर दिया है. इस पार्टी का नाम राष्‍ट्रीय शोष‍ित समाज पार्टी होगा. पार्टी का झंडा लॉन्‍च कर दिया गया है. स्‍वामी 22 फरवरी को दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में एक रैली को सम्‍बोधित करेंगे. वह राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा में भी शामिल होंगे.

स्‍वामी प्रसाद मौर्य पिछले कई दिनों से बगावती तेवर अपनाए हुए थे. राज्‍यसभा चुनाव के टिकट देने में पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्‍पसंख्‍यक) की उपेक्षा का आरोप लगा रहे थे. बाद में स्‍वामी ने यह भी कहा कि वह समाजवादी पार्टी के कई नेताओं की बयानबाजी से आहत हैं. सोमवार को उन्‍होंने अपने लिए नया रास्‍ता चुन लिया. उन्‍होंने नई पार्टी के गठन के साथ उसके झंडे की तस्‍वीर भी मीडिया से साझा की. उनकी इस नई पार्टी में कौन-कौन रहेगा यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं है.

बताया जा रहा है कि यह पार्टी 2013 में बनाई गई पार्टी थी. अलीगढ़ के रहने वाले साहेब सिंह धनगर ने बनाई थी. साहेब सिंह धनगर 1993 में बीएसपी से विधानसभा चुनाव लडे थे. वह 2002 में सपा से लड़े थे. बीच में बीएसपी से लोकसभा भी लड़े थे. 2013 में इन्होंने आरएसएसपी बनाई. 2014,2017,2019 का चुनाव इनकी पार्टी लड़ी थी. 2020 में इन्होंने इंडियन डेमोक्रेटिक एलायंस IDA बनाया जिसमें कई छोटे मोटे दल साथ आए. इस एलाएंस ने 2022 का चुनाव लडा था. साहेब सिंह धनगर भैय्या जी इस पार्टी के फाउंडर हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button