राष्ट्र

नया संसद भवन इसी महीने बनकर तैयार होगा

नई दिल्ली . नया संसद भवन इसी महीने के अंत तक तैयार हो जाने की संभावना है. भवन को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सिविल संरचनाओं की सफाई शुरू हो गई है. 30 मई को भाजपा सरकार के 9 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकते हैं. हालांकि, केंद्र ने अभी कोई तारीख तय नहीं की है.

सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि नए भूकंपरोधी संसद भवन का निर्माण दो साल पहले शुरू हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधार शिला रखी थी. नई इमारत सेंट्रल विस्टा, देश के पावर कॉरिडोर के पुनर्विकास का हिस्सा है. राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय का निर्माण, प्रधानमंत्री का नया कार्यालय और आवास तथा नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव भी परियोजना का हिस्सा है.

नए भवन की सबसे बड़ी विशेषता संविधान हॉल है. कहा जा रहा है कि इस विशाल हॉल में संविधान की प्रति रखी जाएगी. इसके अलावा महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और भारत के अन्य प्रधानमंत्रियों की बड़ी तस्वीरें भी संसद भवन में मौजूद होंगी.

यह है नए संसद भवन की खासियत

आधुनिक सुविधायुक्त होगा

नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्त और ऊर्जाकुशल होगा. मौजूदा संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की नई इमारत मौजूदा संसद भवन आकार से तीन गुना बड़ी होगी. नए भवन को भारतीय संस्कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्प और वास्तुकला से मिलाकर सजाया जाएगा.

मुख्य द्वारों के नाम

ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्मद्वार होगा.

नए भवन में विजिटर, सांसदों, वीआईपी की अलग से एंट्री होगी

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button